30% Tax के बाद बिटकॉइन इंडिया मे लीगल है या नहीं – जानें पूरी बात

5/5 - (11 votes)

बिटकॉइन इंडिया मे लीगल है या नहीं:- अभी हाल ही मे भारत मे क्रिप्टो करेंसी पर 30% Tax लगा, उसके बाद की पूूरी जानकारी हिंदी मे।

जब से भारतीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन जी ने बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी पर 30% Tax लगाने की घोसणा की है तब से ही लोगों के बीच काफी हलचल देखने को मिल रही है। 30 Tax के साथ 1% TDS काटने की बात भी की है।

साथ मे सरकार ने अपनी खुद की डिजिटल करेंसी लाने की बात करके तो पूरी इंडिया को ही हैरान कर दिया है। माना जा रहा है साल 2023 तक इंडिया का खुद का Digital Coin Launch हो जाएगा इसके फ्रेम वर्क पर काम चल रहा है।

ये भी पढ़ें

सरकार से बिटकॉइन और बाकी सभी क्रिप्टो करेंसी पर Tax भी लगा दिया, TDS भी जोड़ दिया और अपनी खुद की Digital Crypto Currency लाने की भी बात कर रही है, तो क्या अब हम सब मान ले कि बिटकॉइन और बाकी क्रिप्टो करेंसी अब इंडिया मे लीगल है।

जी हाँ दोस्तों! आज हम इसी मुद्दे पर आज के इस आर्टिकल मे बात करने वाले हैं, क्योंकि यह एक ऐसा सवाल है जो हर उस इंसान को पता होना चाहिए जो भी बिटकॉइन या क्रिप्टो करेंसी मे निवेश करते हैं या करना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें

आखिर सरकार Bitcoin और Cryptocurrency को लेकर क्या सोचती है, सरकार ने Tax क्यों लगाया, अपनी खुद की डिजिटल करेंसी क्यों ला रहे हैं, बड़े-बड़े सरकारी लोग क्या चाहते हैं, RBI क्या चाहती है और भारत मे बिटकॉइन का क्या भविष्य है। इन सब सवालों के जवाब आपको इस Article मे मिलने वाले हैं।

Table of Contents

बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी इंडिया मे लीगल है या नहीं

क्रिप्टो करेंसी इंडिया मे लीगल है या नहीं
बिटकॉइन इंडिया मे लीगल है या नहीं

दोस्तों यहाँ मे आपको बता दूँ सरकार ने अभी Crypto Currency को लीगल मानने या करने को लेकर कुछ भी स्पष्ट रूप से नहीं कहा है। हांलांकि बहुत से ऐसे देश हैं जिन्होंने Crypto Currency को Ragulate करके उसपर कानून बनाया और उसे पूरी तरह से लीगल किया, लेकिन भारत सरकार अभी इस पर सोंच विचार ही कर रही है

फिलहाल भारतीय सरकार का कहना है कि लोग बिटकॉइन और बाकी सभी क्रिप्टो करेंसी को खरीद सकते हैं बेच सकते हैं उसमें निवेश कर सकते हैं और उसे अपने पास होल्ड भी कर सकते हैं, क्योंकि अभी के समय मे Crypto Currency ना तो बैन है और ना ही regulate है।

Cryptocurrency से जुड़ी Web Stories यहाँ देखें

सरकार का यह भी कहना है कि हर साल Crypto Currency से होने वाले Profit पर 30% Tax और इसमें होने वाली Transaction पर 1% का TDS लगाया गया जो सभी को देना है, लेकिन फिलहाल किसी भी तरह के Private Coin, Digital Coin, Digital Currency और Cryptocurrency इंडिया मे लीगल नहीं है।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन जी ने बिटकॉइन के लीगल होने पर क्या कहा

साथियों इंडिया की Finance Minister निर्मला सीतारमन जी ने तो बिलकुल खुले लफ्जो मे कह दिया कि लोग Bitcoin और Cryptocurrency मे Trade करते हैं इससे Profit लेते हैं, तो भारत सरकार का पूरा हक है इसपर Tax लगाने का।

उन्होंने यह भी कहा:- यह लीगल है या नहीं, इस पर Tax लगाना वैध है या नहीं ये सब अलग मुद्दा है। लोग जिस Assets पर प्रॉफिट लेते हैं उस Assets पर Tax लगाना अनिवार्य है, इसका यह मतलब नहीं है कि बिटकॉइन इंडिया मे लीगल है।

दोस्तों अब अगर समझा जाए तो बिटकॉइन और कोई भी क्रिप्टो करेंसी मे निवेश करना इंडिया मे अब गैरकानूनी नहीं है, आप इसमें निवेश कर सकते हैं Trade कर सकते हैं। 

वहीं दूसरी ओर यह अभी लीगल भी नहीं है लेकिन हमें लगता है जल्द ही इसको Ragulate करने के लिए कानून बनेगा क्योंकि इसको पूरी तरह से बैन करना लगभग नामुमकिन सा ही है।

बिटकॉइन इंडिया मे लीगल है या नहीं

सरकार ने क्यों लगाया बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी पर 30% Tax

जैसा कि हमारी भारतीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन जी ने कहा लोग बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी मे Trade और Invest करके Profit ले रहे हैं, ऐसे मे सरकार अगर Tax लगा देती है तो कोई हर्ज नहीं क्योंकि ऐसा करने का सरकार को पूरा अधिकार है।

यह तो थी सरकार की बात! असल मे यदि सरकार Bitcoin पर प्रतिबंध लगा देती है तो इसमें सरकार का कोई फायदा नहीं है, लेकिन Tax लगाने के बाद सरकार को एक बड़ी मात्रा मे Tax के रूप मे पैसा मिलेगा जो देश की Financial Situation को Improve करने मे बहुत Help करेगा।

Crypto Currency पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाना या Ban करना बिलकुल भी संभव नहीं है और इसको बैन करने के बाद लोग अपने पास बिटकॉइन तब भी रखेंगे, यह बात सरकार जानती भी है। इसी बात को ध्यान मे रखते हुए ही सरकार ने इस पर Tax लगाना उचित समझा।

कब आएगी इंडिया की डिजिटल करेंसी

हाल ही मे सरकार ने अपनी खुद की डिजिटल कॉइन को लाने का एलान किया, इस काम के लिए उन्होंने एक अलग टीम बनाई जिसके फ्रेम वर्क पर बहुत ही तेजी से काम चल रहा है।

डिजिटल करेंसी लाने का काम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को सौंपा गया है, RBI की देख रेख मे ही इस भारतीय डिजिटल कॉइन का निर्माण चल रहा है।

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2023 के मार्च तक इस डिजिटल रूपये को लोगों के सामने ला दिया जाएगा, इसका काम क्या होगा यह तो Launch होने के बाद ही पता चलेगा।

कब से लगेगा Crypto Currency पर 30% Tax और TDS

साल 2022 मे 1 April से हर तरह की Cryptocurrency पर 30% Tax लगना लागू होगा। एक साल मे आपको जितने भी रूपये का प्रॉफिट होगा उस Profit पर आपको सरकार को टैक्स देना होगा। इसमें यदि आपको Loss होता है तो आपको किसी भी तरह Tax देने की जरूरत नहीं है।

अब बात करें TDS की तो साल 2022 मैं  1 जुलाई से Crypto Currency मे होने वाली Transaction पर 1% TDS कट होगा, जो लोग एक साल मे 10 हज़ार रुपये से कम की Transection करेंगे उनपर कोई TDS लागू नहीं होगा।

उसी तरह आप किसी को Gift के तौर पर Cryptocurrency देते हैं तो उसपर भी आपको Tax और TDS दोनों ही देने होंगे। यदि गिफ्ट आप अपने Family मे देते हैं तो आपको किसी तरह का Tax और TDS नहीं देना होगा।

Cryptocurrency को लेकर क्या कहता है RBI

साल 2018 मे RBI ने तमाम Cryptocurrency पर एक Blanket Ban लगा दिया था, जिसमें कोई भी Bank क्रिप्टो करेंसी से Related किसी भी तरह की सुविधा नहीं दे सकते थे और इसको इस्तेमाल करने वाले लोगों के Bank Account को भी Freeze किया जा रहा था।

फिर भारतीय Crypto Community ने मिलकर इस मुद्दे को लेकर High Court मे केश दाखिल किया, जिसके बाद कोर्ट का फैसला Cryptocurrency को चाहने वालों के हक मे आया और क्रिप्टो करेंसी मे फिर से बैंको द्वारा Service दी जाने लगी।

लेकिन अब सरकार द्वारा 30% Tax लगाने के बाद भी RBI सभी तरह की Cryptocurrency को भारत की अर्थव्यव्स्था के लिए खतरा ही मानता है और उन्हें Crypto Currency को लेकर अब भी चिंता है।

बिटकॉइन और बाकी डिजिटल कॉइन को क्रिप्टो करेंसी नहीं मानती है सरकार

गौर करने वाली बात है कि सरकार किसी भी प्रकार की Cryptocurrency को डिजिटल करेंसी नहीं मानती है, बल्कि इसे एक डिजिटल एस्टेटस मानती है सरकार।

जिस तरह से Stock Market, सोना चांडी एक Assets हैं ठीक उसी तरह से क्रिप्टो करेंसी को भी digital Assets की Categories मे रखा गया है और उसी Category के हिसाब से ही इस पर Tax लगाया गया है।

30% Tax और 1% TDS बहुत ज्यादा है, क्या यह कम होगा

जी हाँ दोस्तों! जब से 30% Tax लगाने वाली बात लोगों के सामने आई है तब से ही Crypto को चाहने वाले लोग Social Media पर भारी मात्रा मे इसका विरोध कर रहे हैं।

लोगों का इतना विरोध देखने के बाद भारतीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन जी ने संसद भवन मे लोगों की बात को ध्यान मे रखते हुए 30% Tax पर विचार करने को कहा है।

और उन्होंने ये भी कहा है कि अभी कोई Bill पास नहीं हुआ है, इसलिए इसपर सोचा जा सकता है। मुझे लगता है कुछ % तो Tax जरूर कम होगा।

क्या बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी भारत मे Ban हो जाएंगी

जैसा कि मैं आप लोगों को बता चुका हूँ, दुनिया के किसी भी देश के लिए Bitcoin और Cryptocurrency को पूरी तरह से बैन कर पाना लगभग एक नामुमकिन सा काम है, फिर उसने भारत ही क्यों ना हो।

वैसे भी 30% Tax लगाने के बाद सरकार ने यह तो साबित कर ही दिया है कि वह अब बिटकॉइन को Ban करने के पक्ष मे नहीं है। बल्कि जल्द ही इस पर एक कानून बना कर इसको Ragulate करेगी।

जिसके बाद बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी पूरी तरह से इंडिया मे लीगल हो जाएगी। तो दोस्तों अब डरने वाले दिन खत्म हो चुके हैं और अब आप खुल कर इसमें निवेश करके पैसे कमा सकते हैं।

भारत मे बिटकॉइन क्रिप्टोकरंसी का भविष्य क्या है

अब हर कोई जानना चाहता है कि भारत मे बिटकॉइन और क्रिप्टोकरंसी का क्या भविष्य है, यह जानना जरूरी भी है दोस्तों।

जैसा कि आप सब जानते हैं और मे बता भी चुका हूँ। आने वाले समय मे सभी लोग इंडिया मे बिटकॉइन और क्रिप्टोकरंसी को लेकर Tax Pay करेंगे, इससे Bitcoin Ban होने का खतरा तो खत्म ही हो गया।

एल सल्वाडोर की तरह और भी बहुत देश हैं जो इसको लीगल टेंडर बनाने पर काम कर रहे हैं। जब आस-पास के देश इसको लीगल करंगे तो कहीं न कहीं भारत को भी बिटकॉइन को लीगल करना पड़ेगा।

यदि इंडिया ऐसा नहीं करता है तो टेक्नोलॉजी के मामले मे यह बाकी देशों से बहुत पीछे रह जाएगा। आप परेशान न हो, फिलहाल और आने वाले समय मे भी बिटकॉइन का भविष्य भारत मे उज्जवल ही रहेगा।

FAQ on बिटकॉइन इंडिया मे लीगल है या नहीं

बिटकॉइन का मालिक कौन है?

Satosi Nakamoto ने बिटकॉइन का अविष्कार जापान मे किया था, इस तरह से यही बिटकॉइन के मालिक हैं।

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है?

सबसे पहले जापान मे बिटकॉइन को चलाया गया, इसलिए आप इसे जापान करेंसी भी कह सकते हैं।

क्या बिटकॉइन इंडिया में लीगल है?

बिटकॉइन पर Tax तो लग चुका है लेकिन यह अभी पूरी तरह से लीगल नहीं हैं।

क्या बिटकॉइन इंडिया में बैन है?

जी नहीं! दोस्तों आप इसमें Trade कर सकते हैं, निवेश कर सकते हैं। बिटकॉइन इंडिया मे बैन नहीं है।

Conclusion: आज की सीख

दोस्तों आज हमने बिटकॉइन इंडिया मे लीगल है या नहीं और क्रिप्टोकरंसी से सम्बंधित और भी बहुत सी चीजों के बारे मे इस लेख मे बहुत ही विस्तार से बताया है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आयी हो या आप इस लेख से सम्बंधित किसी भी तरह के सवाल और सुझाव देना चाहते हो।

तो आप नीचे Comments कर सकते हैं या आप Contact Us वाले Page पर जाकर हमसे संपर्क कर सकते हैं। धन्यवाद

Sharing Is Caring:

Friends, I’m Shahjad Mohammad. The Founder of withinblogging.com . “Proven in Website Designing and Effective for Blogging.”

Leave a Comment