बिटकॉइन क्या है | What is Bitcoin in Hindi जानें Easy तरीके से 2022

5/5 - (5 votes)

आपका सवाल है बिटकॉइन क्या है – what is bitcoin in hindi, एक लाइन में इसका सीधा सा जवाब है बिटकॉइन एक तरह की Virtual Currency (आभासी मुद्रा) है जिसे Digital Currency  या Cryptocurrency भी कहा जाता है। 

जिस तरह Rupees, Doller, Euro ओर भी बहुत से देशों की currency है, उसी तरह बिटकॉइन भी एक करेंसी है। सभी देशों की currency को आप हाथों में लेकर छू सकते हैं लेकिन bitcoin को आप छू नही सकते सिर्फ देख सकते हैं वह भी bitcoin wallet में।

ये है बिटकॉइन क्या है या what is bitcoin in hindi के बारे में छोटा सा Intro, उम्मीद है आपके समझ मे आया होगा। आगे थोड़ा विस्तार से भी बिटकॉइन का ज्ञान प्राप्त कर लेते हैं।

यह भी पढ़ें

किसी भी तरह की संस्था, किसी भी देश की सरकार या कोई भी बैंक Bitcoin का मालिक नही है। यह एक Decentralized Currency है जो पूरी तरह आजाद है। इस पर किसी का भी कानूनी हक नही है,  इसी लिए इसको Internet Currency भी कहा जाता है।

बिटकॉइन को ओर भी बहुत नामों से जाना जाता है जिनके बारे में हम आगे पूरी जानकारी Details के साथ बताएंगे। उसके लिए आपको इस Article को पूरा अंत तक पढ़ना होगा। हमे उम्मीद है बिटकॉइन से संबंधित इस तरह की जानकारी आपने अभी तक कहीं और नही पढ़ी होगी।

यह भी पढ़ें

बिटकॉइन क्या है और What is Bitcoin in Hindi

What is Bitcoin in Hindi

जैसा के आप जान ही चुके हैं बिटकॉइन एक आभासी मुद्रा (Virtual Currency) है जिसे डिजिटल करेंसी भी कहते हैं ओर जिसे डिजिटल वॉलेट में ही रखा जा सकता है। कोई भी इंसान बिटकॉइन का इस्तेमाल कर सकता है जिस तरह से इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

बिटकॉइन के कोड को कुछ इस तरह लिखा गया है कि दुनिया का कोई भी इंसान उसको Internet से Delete नही कर सकता है। जब तक पूरी दुनिया मे एक भी bitcoin user रहेगा तब तक Bitcoin Internet पर मौजूद रहेगा। 

दुनिया के हर देश मे बिटकॉइन का इस्तेमाल किया जाता है, अधिकतर लोग International Transaction और Trading करके पैसा कमाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। btc को खरीद कर या कमा कर आप Bitcoin Wallet में रख सकते हैं

Bitcoin की सभी information एक खास तरह की blocks पर Store होती रहती है जिसे कोई भी Edit नही कर सकता। इन Blocks से मिलकर एक चेन बनती है जिसे Blockchain कहते हैं। ये है what is bitcoin in hindi की पावर।

इस तरह हुआ था बिटकॉइन का आविष्कार

दोस्तों बिटकॉइन का आविष्कार Satoshi Nakamoto नाम के इंसान ने सन 2009 में अपनी लेब में किया था। Satoshi Nakamoto जापान के रहने वाले थे ओर जापान में ही Bitcoin का आविष्कार हुआ था। 

Peer 2 Peer और International Transaction के लिए ही सतोषी नकामोटो ने इसका आविष्कार किया था। साल 2010 में Bitcoin को बाजार में लाया गया था। जब पहली बार बिटकॉइन मार्किट में आया था तब इसका  Price मात्र $0.06 डॉलर ही था। 

INR में बात की जाए तो उस समय के हिसाब से लगभग 2 से 3 रुपये का एक बिटकॉइन मिलता था। जब Satoshi Nakamoto ने बिटकॉइन को बनाया होगा तो शायद उन्हें भी पता नही होगा कि सिर्फ 11 सालों में ही इसका Price चांद तक पहुंच जाएगा। 

आपको बताना चाहूंगा सिर्फ 2 करोड़ 10 लाख ही बिटकॉइन बनेंगे जिनमें से 90% बिटकॉइन बन चुके हैं और 10% बिटकॉइन बनने बाकी हैं। जब ये पूरी तरह बन जाएंगे तो आप अंदाजा भी नही लगा सकते हैं कि btc का price कहाँ तक पहुंचेगा।

जिस तरह 1 रुपये के 100 हिस्से होते हैं जिन्हें पैसे कहते हैं उसी तरह 1 बिटकॉइन के 10 करोड़ हिस्से होते हैं जिन्हें सतोषी ( Satoshi ) कहा जाता है। बिटकॉइन के इन हिस्सों को कुछ इस तरह गिना जाता है, 1.00000000।

इन अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है बिटकॉइन (Bitcoin)

बिटकॉइन को लोग अलग-अलग नामों से जानते हैं। कोई इसे बिटकॉइन कहता है तो कोई btc कहता है, कुछ लोग इसको betcoin भी कहते हैं तो कुछ लोग इसको satoshi भी कहते हैं। यहां तक की इसको नापसंद करने वाले लोग Bubble Coin भी कहते हैं।

कई लोग bitcoin को Electronic Money, Internet Money, Internet Currency, Virtual Currency, Digital Money, Digital Currency, Digital Gold, Altcoin और Cryptocurrency भी कहते हैं। जिसको जिस तरह पसंद हैं नाम रख देते हैं।

अब असल मे बात करें तो ऊपर जितने भी नाम बताए गए हैं वह सभी अपनी-अपनी जगह सही हैं। लेकिन बिटकॉइन का असली नाम सिर्फ bitcoin ही है जिसे शार्ट में सिर्फ BTC कहते हैं। अपनी जरूरत के हिसाब से ही लोग इसको नाम देते हैं।

मेरी बात करें तो में इसको Future Money और Retirement Money कहता हूं, क्योंकि फ्यूचर में रिटायर होने के बाद सिर्फ Bitcoin ही काम आएगा। रिटायर होने से पहले आपको भी बिटकॉइन का कुछ हिस्सा जरूर खरीद कर रखना चाहिए।

बिटकॉइन कैसे कमाए

अब  इंटरनेट के मदद से ऑनलाइन पैसा कमाना मुमकिन हो चुका है, दुनिया मे ऐसे बहुत से लोग मौजूद हैं जो सिर्फ इंटरनेट से पैसा कमा कर ही अपना ओर अपने परिवार का खर्चा चला रहे हैं। इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहुत से तरीके मौजूद हैं, इनमें से ही एक सबसे बढ़िया तरीका है बिटकॉइन।

बिटकॉइन कमाने के बहुत से तरीके हैं जो आपको नीचे देखने के लिए मिल जाएंगे। जल्द ही आपको इन सभी तरीकों के बारे में डिटेल्स से एक लेख हमारी वेबसाइट पर पढ़ने के लिए मिल जाएगा। आप हमारा यह लेख Bitcoin Kaise Kamaye पढ़ना ना भूलें। ये तरीके कुछ इस प्रकार हैं।

  1. Stake करके
  2. Mine करके
  3. Trading करके
  4. Game खेलकर
  5. Video देखकर
  6. Investment या Hold करके
  7. Airdrop Join करके
  8. News पड़कर
  9. Search या Browsing करके
  10. Affiliate Link Share करके

बिटकॉइन कैसे खरीदे ओर बिटकॉइन कैसे बेचे

बिटकॉइन कैसे खरीदे:- बिटकॉइन को आप Cryptocurrency Exchange से खरीद सकते हैं। इन एक्सचेंज में आपको अपनी KYC करनी पड़ती है। account बनाने के बाद आधार कार्ड ओर पैन कार्ड upload करना होता।

इसके साथ ही अपना सही नाम और जन्म तिथि दर्ज करनी होती है। में आपको इंडिया में मौजूद कुछ ऐसे एक्सचेंज के बारे में बताऊंगा जहां से आप बहुत ही आसानी से बिटकॉइन या ओर भी कोई कॉइन खरीद सकते हैं जो कुछ इस तरह हैं।

01) Wazirx Exchange

02) Binance Exchange

03) Bit BNS Exchange

04) Coin DCX

बिटकॉइन कैसे बेचे:- बिटकॉइन खरीदना हो चाहे बेचना हो, दोनों ही सूरत में हमे किसी भी इंडियन एक्सचेंज पर एकाउंट बनाना ही पड़ता ओर KYC करनी पड़ती है। जिस तरह से Bitcoin को खरीदा जाता है बिल्कुल उसी तरह से बेचा भी जाता है। 

आपको पहले तय करना होता है कि किस प्राइस पर बिटकॉइन को बेचना है, फिर जब उस प्राइस पर Bitcoin आ जाए sell वाले option में जाकर बिटकॉइन को बेच देते हैं। उसके बाद उन पैसों को आप अपने बैंक एकाउंट में मंगवा सकते हैं।

बिटकॉइन इस्तेमाल के फायदे व नुकसान

दोस्तों! दुनिया मे हर एक चीज को इस्तेमाल करने के कुछ नुकसान होते हैं तो कुछ फायदे भी होते हैं। उसी तरह बिटकॉइन के भी फायदे व नुकसान दोनों ही हैं। अब हम जानेंगे कि Bitcoin इस्तेमाल के फायदे व नुकसान क्या-क्या हैं?।

Bitcoin इस्तेमाल के फायदे

01). किसी भी तरह की Transaction चाहे इंडिया में या इंडिया से बाहर करने पर लगभग same ही fee लगती है।

02). Dabit Card या Credit Card के मुकाबले बहुत कम Transaction Fee देनी पड़ती है।

03). लेनदेन करने वाले की जानकारी गोपनीय रहती है, सरकार की नजर में भी नही रहती।

04). Bank Account किसी कारण से Block कर दिए जाते हैं लेकिन Bitcoin Account Block नही होते।

05). बिटकॉइन को वॉलेट में रखने के बाद आप किसी भी देश मे अपने साथ ले जा सकते हैं वह भी बिना किसी की नजर में आए बिना।

06). किसी भी देश मे जाकर आप इसको खरीद या बेच सकते हैं।

07). सोने की तरह इसकी कीमत भी हर साल बढ़ती ही जा रही है, इसलिए आप अपने पैसों को बिटकॉइन में डालकर छोड़ भी सकते हैं 5 से 10 साल के लिए।

08). किसी भी तरह का Online Payment और Online Shoping कर सकते हैं।

09). बिटकॉइन में रोज ट्रेडिंग करके आप पैसे भी रोज कमा सकते हैं।

10). यह एक Decentralized करेंसी है जो कि दुनिया की किसी भी सरकार के काबू में नही है।

Bitcoin इस्तेमाल के नुकसान

01). Bitcoin Wallet की Private Key भूल जाने या खो जाने पर आप उसको Recover नही कर सकते, चाहे कितना रुपये का भी Bitcoin हो फिर उसको निकालना नामुमकिन है।

02). गलती से किसी ओर के Address पर भेजने पर आप वापस नही मंगा सकते, क्योंकि सारी जानकारी गोपनीय होती हैं तो आप नही पता लगा सकते आपने किसको भेजा है। यदि पता है किसको भेजा है तो बात करके वापस मंगा सकते हैं।

03). चूंकि किसी भी तरह की संस्था या किसी भी देश की सरकार, कोई बिटकॉइन का मालिक नही है तो इसके Bitcoin Wallet के Hack हो जाने या किसी भी तरह के Scam हो जाने पर आप किसी भी तरह की Report नही लिखवा सकते। कोई आपकी मदद नही करेगा।

भारत मे बिटकॉइन का भविष्य क्या है

सिर्फ भारत की बात करें तो 2.5 करोड़ लोग दिन रात 24 घण्टे लगातार बिटकॉइन से पैसे कमा रहे हैं, भारत की जनता ने 6 लाख करोड़ रुपये का निवेश Bitcoin ओर इसके जैसी बहुत सी Crypto Currency में कर रखा है ओर ट्रेडिंग करके पैसे कमा रहे हैं। 

आज से 10 साल पहले किसी ने 100 रुपये के bitcoin खरीदकर रखे होंगे तो आज वह शख्स अरबों खरबों रुपयों का मालिक होगा। उसी तरह यदि आज आप बिटकॉइन का सिर्फ दसवां हिस्सा या पूरा एक बिटकॉइन खरीदकर 10 साल के लिए रखते हैं

तो आप भी करोड़पति बन सकते हैं। बिटकॉइन का आने वाला भविष्य बहुत ही उज्ज्वल है। भविष्य के हिसाब से बात करें तो आज से 10 साल बाद एक बिटकॉइन की कीमत कम से कम 5 करोड़ रुपये होगी। ऐसा बिटकॉइन एक्सपर्टस का मानना है।

भारत मे बिटकॉइन का भविष्य बहुत ही साफ दिखाई देता है, जल्द ही भारत सरकार इसको Ragulat करके इस पर कानून बना देगी ओर यह लीगल ट्रेडिंग ऐसेट बन जायेगा।  ऐसा होते ही बिटकॉइन के price में एक अच्छा स्पाइक देखने को मिलेगा। 

इतना ही नही Cryptocurrency Market में India के कई कॉइन आ चुके हैं जो इस मार्किट में अच्छी तरह काम कर रहे हैं ओर यहां अपनी एक खास जगह बना चुके हैं। इंडिया में भी बिटकॉइन का भविष्य उज्ज्वल ही है, ऐसी हम सबको उम्मीद है।

क्या बिटकॉइन में निवेश करना चाहिए या नही करना चाहिए

हर साल सोने का भाव बढ़ता जा रहा है लेकिन उसके 10 गुना स्पीड के साथ बिटकॉइन की कीमत भी बढ़ रही है। सोने के मुकाबले Bitcoin में Manipulation बहुत ज्यादा होती है, एक ही दिन में बिटकॉइन 7-8 लाख रुपये तक ऊपर नीचे हो जाता है।

इस बात को ध्यान में रखते हुए आप तभी बिटकॉइन में निवेश करें जब आप एक लंबे समय यानी 2 से 5 साल के लिए इसको होल्ड करके रख सकें। इसको होल्ड करने का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि आपने चाहे किसी भी प्राइस पर इसको खरीदा हो।

लेकिन बेचते समय आपको एक अच्छा मुनाफा जरूर मिलेगा। हमारी रिसर्च के मुताबिक जिसने भी बिटकॉइन को 200 हफ्ते तक होल्ड करके रखा है वह शख्स कभी नुकसान में नही रहा, बल्कि एक अच्छा पैसा बिटकॉइन ने कमा कर दिया है।

चूंकि पिछले 11 सालों में बिटकॉइन की कीमत बढ़ती ही जा रही तो आपको निवेश जरूर करना चाहिए। लेकिन इतना याद रहे कभी भी इसमें लोन लेकर या उधार लेकर पैसा ना लगाएं। ऐसा करने से आपको नुकसान हो सकता है। सिर्फ अपना बचा हुआ या जोड़ा हुआ extra पैसा ही इसमें लगाएं।

बिटकॉइन रेट – कैसे पता करें बिटकॉइन आज का रेट क्या है?

बिटकॉइन खरीदने व बेचने के लिए जो भी एक्सचेंज मैंने आपको बताए हैं उनमें से किसी मे भी एकाउंट बनाने के बाद बिटकॉइन आज का रेट का पता लगा सकते हैं, वहां पर 24 घंटे ही Bitcoin का Live रेट चलता रहता है जिसे देखकर आप जान सकते हैं।

यदि आप बिना एकाउंट के बिटकॉइन रेट जानना  चाहते हैं तो बस आपको किसी भी browser में bitcoin to inr लिखकर सर्च करना होगा। ऐसा करते ही आपके सामने बिटकॉइन आज का रेट दिख जाएगा। 

यदि आप पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल  या किसी ओर देश से हैं तो आपको inr की जगह अपने देश की करेंसी लिखनी होगी,  जैसे पाकिस्तान के लिए हम लिखेंगे bitcoin to pkr ओर बिटकॉइन का लाइव रेट खुलकर आपके सामने आ जाएगा।

ऐसा जरूरी नही है कि आप पूरा 1bitcoin in rupees में  ही देख सकते हैं, बल्कि आप बिटकॉइन के छोटे हिस्से को भी देख सकते हैं। Bitcoin के छोटे हिस्से का रेट जानने के लिए आपको कुछ इस तरह लिखना होगा, 0.0001bitcoin in inr price.

FAQ – बिटकॉइन क्या है (What is Bitcoin in Hindi)

बिटकॉइन के संस्थापक व बिटकॉइन का मालिक कौन है?

Satoshi Nakamoto बिटकॉइन के संस्थापक हैं जो कि जापान के रहने वाले हैं। सन 2009 में इन्होंने बिटकॉइन की स्थापना की थी। 

पूरी दुनिया मे कोई भी बिटकॉइन का मालिक नही है। बिटकॉइन बनाने के बाद खुद सतोषी नाकामोटो भी अब बिटकॉइन के मालिक नही है, इसलिए यह पूरी तरह Decentralized है।

बिटकॉइन कौन से देश की करेंसी है?

इसका आविष्कार जापान में हुआ था लेकिन किसी भी देश की सरकार का इस पर कोई नियंत्रण नही है। इस वजह से ये किसी भी देश की निजी करेंसी नही है। बल्कि देखा जाए तो यह एक International Currency है जो हर देश मे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

बिटकॉइन की शुरुआती कीमत व 10 साल पहले कीमत क्या थी?

इसकी शुरुआती कीमत $0.06 डॉलर ओर इंडियन रुपयों के हिसाब से उस समय 2 से 3 रुपये थी। बिटकॉइन की कीमत आज से 10 साल पहले लगभग 45.53 रुपये थी। सन 2021 में इसका अधिकतम मूल्य 50 लाख रुपये तक पहुंच चुका है।

बिटकॉइन इंडिया में लीगल है या नहीं

बिटकॉइन को लेकर इंडिया में सरकार काफी सोंच विचार कर रही है कि इसको किस तरह Ragulat करके लीगल किया जाए। आज की बात करें तो इंडिया में बिटकॉइन ना तो लीगल है ओर ना ही इलीगल। इसको खरीदने या बेचने पर सरकार की कोई पाबंदी नही है।

Conclusion : आज आपने क्या सीखा

1990 में जब Internet पहली बार आया था तब लोगों ने इसको बहुत गलत चीज समझा था और आज वहीं लोग दिन-रात Internet पर ही निर्भर रहते हैं। ठीक उसी तरह आज के समय मे लोग बिटकॉइन जैसी अदभुत Technology को भी गलत समझ रहे हैं क्योंकि उनको नही पता है कि बिटकॉइन क्या है। 

केवल कुछ प्रतिशत लोग ही इसको सही तरह से समझते हैं। जिन लोगों को बिटकॉइन के बारे में पता नही है खास उन लोगों को समझाने के लिए ही इस article को लिखा गया है। जिससे कि लोगों को बिटकॉइन की एहमियत का अंदाजा जो जाए और वह इसमें अपना करियर बनाना शुरू कर दें। 

वैसे तो बिटकॉइन क्या है – what is bitcoin in hindi से संबंधित सभी उचित जानकारी हमने इस आर्टिकल में दे दी है लेकिन फिर भी किसी तरह के सवाल या सुझाव के लिए आप हमसे Contact Us वाले पेज पर जाकर संपर्क कर सकते हैं। धन्यवाद

Sharing Is Caring:

Friends, I’m Shahjad Mohammad. The Founder of withinblogging.com . “Proven in Website Designing and Effective for Blogging.”

2 thoughts on “बिटकॉइन क्या है | What is Bitcoin in Hindi जानें Easy तरीके से 2022”

Leave a Comment