Cryptocurrency Meaning in Hindi | क्रिप्टो करेंसी क्या है in 2022

5/5 - (7 votes)

दोस्तों Cryptocurrency Meaning in Hindi की Searches गूगल ओर यूट्यूब पर लगातार बढ़ती ही जा रही हैं, अब तो इसके Ads आपको टीवी पर भी देखने को मिल रहे हैं लेकिन लोग अब भी पूरी तरह क्रिप्टो करेंसी को समझ नही पाए हैं।

Cryptocurrency क्या है? इस Currency के बारे में न जाने आपने कितनी बार सुना होगा और आजकल यह काफी ज्यादा प्रचलित में भी है इसी वजह से काफी सारे लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिरकार क्रिप्टो करेंसी क्या है.

ये भी पढ़ें

आज के समय जिसे देखो वह सब क्रिप्टोकरंसी के पीछे जा रहे हैं और देखा जाए तो बहुत ही कम समय में Cryptocurrency ने डिजिटल Financial Market में अपना जगह बहुत मजबूत कर लिया है और आने वाले कुछ सालों में यह और भी मजबूत होता जाएगा।

क्रिप्टोकरंसी को डिजिटल मनी के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह सिर्फ ऑनलाइन के माध्यम से उपलब्ध होता है इसे कोई भी फिजिकली खरीद नहीं सकता है। फ्रेंड्स अगर आपको क्रिप्टोकरंसी की पूरी डिटेल्स जननी हैं।

ये भी पढ़ें

या आप हर जगह इसके बारे में ढूंढ कर थक गए हैं लेकिन आपको पूरी जानकारी हासिल नहीं हुई तो आप बिल्कुल भी परेशान ना हो आज आप लोगों के लिए मैं यह आर्टिकल Cryptocurrency Meaning in Hindi लेकर आया हूं।

जिसमें मैं आपको क्रिप्टोकरंसी क्या होता है? क्रिप्टोकरंसी कैसे काम करता है? इसके कितने प्रकार होते हैं इसके फायदे क्या हैं और इसके नुकसान क्या है इन सब के बारे में पूरा विस्तार रूप से बताऊंगा तो आइए दोस्तों जानते हैं।

Table of Contents

क्रिप्टोकरेंसी क्या है? – Cryptocurrency Meaning in Hindi

क्रिप्टो करेंसी एक तरह की (Virtual Currency) वर्चुअल करेंसी है जोकि पूरी तरह डिजिटल होती है इसलिए इसको Digital Currency भी कहते हैं। इसका इस्तेमाल आप सिर्फ इंटरनेट के माध्यम से ही कर सकते हैं।

आपने कई सारे करेंसी देखे होंगे या फिर उसके बारे में जानकारी होगी जैसे कि हम भारत में रहते हैं तो हमारे भारत का करेंसी रुपए होता है इसी तरह अमेरिका करेंसी डॉलर होता है इस तरह ब्रिटेन का करेंसी पाउंड होता है। 

ये भी पढ़ें

हर जगह के हिसाब से अपना अपना एक करेंसी होता है लेकिन यह करेंसी एक कागज के समान में होता है इसे हम छू सकते हैं इसे हम अपने पास रख सकते हैं इसका आदान-प्रदान कर सकते हैं 

लेकिन जब बात आती है क्रिप्टोकरेंसी की तो यह एक डिजिटल करेंसी होती है जिसे हम फिजिकली तौर पर छू नहीं सकते लेकिन ऑनलाइन के माध्यम से खरीद सकते हैं बेच सकते हैं और आदान-प्रदान भी कर सकते हैं।

दोस्तों क्रिप्टोकरंसी को बनाने के लिए क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल किया जाता है इसके प्रयोग आमतौर पर समान और सर्विस देने के लिए किया जाता है। यह “पीयर 2 पीयर इलेक्ट्रॉनिक्स” के सिस्टम के रूप में काम करता हैं।

दोस्तों मैं आपको बता दूं क्रिप्टोकरंसी में सबसे पहले कोई करेंसी आई थी तो वह थी बिटकॉइन जो दुनिया मे सबसे ज्यादा चलने वाली करेंसी है लेकिनआज के समय में 7 हजार से भी ज्यादा क्रिप्टोकरंसी है जो अलग-अलग प्रकार की होती हैं।

क्रिप्टो करेंसी कैसे बनती है?

क्रिप्टोग्राफी ओर Technical कोडिंग को मिलाकर ही क्रिप्टो करेंसी बनाई जाती है। इसे बनाने वाले Developer आम डेवलपर की मुकाबले बहुत ज्यादा Advanced होते हैं। कभी-कभी सिर्फ एक Cryptocurrency को बनाने में ही 5 साल तक का समय भी लग जाता हैं।

हर तरह की क्रिप्टो करेंसी की अपनी अलग-अलग ब्लॉकचैन होती है ,ये Blockchain 24 घंटे लगातर ऑनलाइन रहती है जहां जरूरत के हिसाब से ही सारी जानकारी  स्टोर होती रहती हैं।

अब तो कुछ ऐसे वेबसाइट भी आ चुकी हैं जो आपको खुद एक क्रिप्टो कॉइन बना कर देती हैं चाहो आपको कोडिंग आती हो या नही आती हो लेकिन इसके बदले में आपको पैसे देने पड़ते हैं।

क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है?

अधिकतर सभी क्रिप्टो करेंसी डिजिटल गेम, कोई भी प्रोजेक्ट, कैसा में कॉन्ट्रेक्ट, ऑनलाइन लेन-देन को डि-सेंट्रलाइज्ड करने का काम करती हैं जिससे किसी भी संस्था या देश का ऐसी चीजों पर कोई काबू न हो सके।

ये सभी Cryptocurrency ब्लॉकचैन डेटा के हिसाब से ही काम करती हैं, हर एक करेंसी के लिए अलग Blockchains बनाई जाती हैं। कुछ करेंसी ऐसे भी हैं जो दूसरी करेंसी की ब्लॉकचैन का भी इस्तेलाम कर सकती हैं।

कुछ क्रिप्टो करेंसी ऐसी भी होती हैं जो दूसरे करेंसी की Blockchain पर ही बनी होती हैं, उनकी खुद की कोई चेन नही होती है। उन क्रिप्टो करेंसी को Crypto Token कहा जाता है।

क्रिप्टोकरेंसी के कितने प्रकार होते हैं? Types of Cryptocurrency in Hindi

Types of Cryptocurrency in Hindi

दोस्तों अगर देखा जाए तो मार्किट में 7 हजार से भी ज्यादा क्रिप्टो करेंसी मौजूद हैं जो अलग-अलग तरह की कैटेगरी में आती हैं। इन सभी Category का अपना-अलग काम होता है और सभी Crypto Currency अलग-अलग Blockchain पर बनी होती हैं।

इनमे कुछ करेंसी बहुत ज्यादा पॉपुलर होती हैं तो कुछ ऐसी भी होती हैं जिनके बारे में कोई नही जानता। अब हम जानेंगे मुख्य रूप से क्रिप्टोकरेंसी कितने प्रकार की होती है और उनकी Category क्या है।

Category of Cryptocurrency – क्रिप्टो करेंसी की लिस्ट

01. Metaverse Cryptocurrencyआभासी दुनिया (Virtual World) वाली क्रिप्टो करेंसी
02. NFT (Non Fungible Token)गेमिंग कार्ड वाली क्रिप्टो करेंसी
03. P2E (Play 2 Earn)गेम खेलकर पैसे कमाने वाली Cryptocurrency
04. DeFi Cryptocurrencyऑनलाइन स्मार्ट कॉन्ट्रेक्ट बनाने वाली क्रिप्टोकरेंसी
05. Exchange Token Cryptocurrencyक्रिप्टो करेंसी को खरीदने बेचने वाले एक्सचेंज के coins.

001. Metaverse Cryptocurrency:- दोस्तों मेटावर्स एक ऐसी ऑनलाइन दुनिया ( वर्चुअल वर्ल्ड) है जहाँ पर इस असल दुनिया की तरह हर चीज मौजूद है। कुछ ऐसी क्रिप्टोकरेंसी हैं जो इस तरह की दुनिया बनाती हैं।

हम जैसे लोग वहां जाकर दुकान, शॉपिंग मॉल, कपड़े और भी बहुत कुछ खरीदते हैं। यह सब सिर्फ इंटरनेट पर ही होता है असल मे नही। 

02. NFT (Non Fungible Token) :- बड़े-बड़े स्टार, प्रोडक्टस या ब्रांड को एक डिजिटल कार्ड के रूप में लोगों के सामने लाया जाता है जिसे NFT कहते हैं ओर यह NFT लाखों करोड़ों रुपये की खरीदी या बेची जाती हैं।

इतना ही नही कोई भी यूनिक पैंटिंग या किसी भी यूनिक वस्तु का भी NFT बनाकर ऑनलाइन बेचा जा सकता है।

03. P2E (Play2Earn) Cryptocurrency :- दोस्तों जैसा कि आपको इसके नाम से ही पता चल गया होगा, इसमें आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं और उन्हें अपने बैंक एकाउंट में भी मंगवा सकते हैं।

कुछ ऐसी क्रिप्टो करेंसी हैं जो कि ऐसे-ऐसे गेम बनाती हैं जिन्हें चलाने से लोगों को पैसा मिलता है, इनमे से कुछ फ्री होते हैं तो कुछ में थोड़ा बहुत पैसा लगाना पड़ता है।

04. DeFi Cryptocurrency :- इस तरह की क्रिप्टोकरेंसी में ऑनलाइन कॉन्ट्रेक्ट लिखे जाते हैं जिन्हें स्मार्ट कॉन्ट्रेक्ट कहा जाता है। एक बार लिखे जाने के बाद जब तक इनका समय पूरा नही होता इन्हें बदला नही जा सकता है।

इसी लिए इस तरह की सर्विस का निर्माण किया गया है। एक तरह से यह ऐसे काम करता है जैसे हमने कोई Agreement कर लिया हो, लेकिन यह ऑनलाइन होता है।

05. Exchange Token Cryptocurrency :-  दोस्तों जिन एक्सचेंजों पर ऑनलाइन क्रिप्टो करेंसी को खरीदा या बेचा जाता है उन सभी एक्सचेंजों की अपनी खुद की एक करेंसी होती है जिसे एक्सचेंज टोकन कहा जाता है।

जो भी एक्सचेंज बढ़िया काम करता है और अपने यूजरों को बढ़िया सुविधा देता है तो उस एक्सचेंज के टोकन का प्राइस तेजी के साथ बढ़ता है।

पॉपुलर क्रिप्टो करेंसी कौन-कौन सी है?

Popular Cryptocurrency

क्रिप्टो करेंसी क्या है में! मैं आज आपको सिर्फ उन क्रिप्टोकरंसी के बारे में बताऊंगा जो कि बहुत महत्वपूर्ण है और जिस का आदान-प्रदान काफी ज्यादा मात्रा में किया जाता है। ऐसे बहुत सारे क्रिप्टोकरंसी हैं जो बहुत ही ज्यादा अच्छा प्रदर्शन दिखा रहे हैं।

वैसे तो अगर बात करें क्रिप्टो करेंसी में सबसे जबरदस्त कौन सा करेंसी है तो बिटकॉइन ही सबसे अच्छी करेंसी है लेकिन इसके अलावा भी और ऐसे करेंसी हैं जो बहुत ही अच्छा काम कर रही हैं। यहां पर नीचे इसके बारे में जानकारी दी गई है।

Note:- पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी की लिस्ट

1. Bitcoin (BTC)
2. Etheruem (ETH)
3. Polkadot (DOT)
4. Litecoin (LTC)
5. Binance Coin (BNB)
6. Dogecoin (Doge)
7. Dash (DASH)
8. Monero (XMR)

Bitcoin (BTC) क्या है

क्रिप्टोकरंसी का सबसे पहला और सबसे जबरदस्त करेंसी Bitcoin है क्योंकि जब हम क्रिप्टोकरंसी की बात करते हैं तो सबसे पहले नाम हमारे समाज पर बिटकॉइन का ही आता है क्योंकि बिटकॉन दुनिया का सबसे बड़ा और पहला क्रिप्टोकरंसी है।

जिसे बनाने में काफी ज्यादा मेहनत लगी है बिटकॉइन को बनाने वाले का नाम Satoshi Nakamoto हैं इनका उम्र 37 साल है और यह जापान के रहने वाले हैं इन्होंने बिटकॉइन को साल 2009 में बनाया था।

इसे Goods और Services खरीदने के लिए भी इस्तेलाम किया जाता है यह एक Decentralized Currency है इसका मतलब है कि इस पर सरकार का या फिर किसी भी अन्य Institution का किसी भी तरह से हक नहीं है।

बिटकॉइन एक डिजिटली करेंसी  है जो सिर्फ ऑनलाइन के माध्यम से खरीदा और बेचा जा सकता है। मैं आपको बता दूं कि आज के समय में एक बिटकॉइन का मूल्य लगभग ₹35 लाख के आसपास है जो आमतौर पर गिरता या बढ़ता रहता है।

Ethereum (ETH) क्या है

Ethereum भी एक डिजिटल करेंसी है जैसे कि बिटकॉइन है वैसा ही यह भी है यह करेंसी Open Source, Decentralized Blockchain Based Computing प्लेटफार्म है और आज के समय में भी यह काफी अच्छा काम कर रही है।

इस करेंसी को बनाने वाले का नाम Vitalik Buterin है और यह रसिया के रहने वाले हैं। इस क्रिप्टोकरंसी टोकन को हम लोग “Ether” के नाम से भी जानते हैं। यह प्लेटफार्म अपने यूजर्स को डिजिटल टोकन बनाने में Help करता है।

जिसकी मदद से इस करेंसी के आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है हाल ही में एक Hard Fork के मौजूद होने से Ethereum दो भागों में बट गया था जैसे पहला भाग Ethereum था और दूसरा भाग Etheriem classic बना।

अब कुछ ही दिनों में इसका एक ओर बड़ा अपडेट आना है जिसे Ethereum 2.0 के नाम से जाना जा रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है इस अपडेट के बाद इसमें लगने वाली ट्रंसक्शन फीस कम हो जाएगी जिस वजह से इसका प्राइस और भी ज्यादा बढेगा।

Polkadot (DOT) क्या है

दोस्तों बाकी सभी क्रिप्टो करेंसी की तरह यह भी एक डिजिटल करेंसी है। आपको बताना चाहूंगा कि Polkadot को Ethereum Killer भी कहा जाता है क्योंकि यह करेंसी ETH से ज्यादा फास्ट है और इसमें ट्रंसक्शन फी भी बहुत कम लगती है।

स्मार्ट कॉन्ट्रेक्ट बनाना, Dapps बनाना या कोई भी किसी तरह का काम करना, इसमें भी वह सारे काम कर सकते हैं जो हम ETH में कर सकते हैं लेकिन उसके मुकाबले यह बहुत ज्यादा फास्ट है।

जो लोग Etheruem को पसंद करते हैं वही लोग दूसरी तरफ Polkadot को भी उतना ही पसंद करते हैं। इस समय $30 के करीब इसका प्राइस है लेकिन कुछ ही समय मे इसका प्राइस $250 तक भी जा सकता है ऐसा एक्सपर्ट्स का मानना है।

Litecoin (LTC) क्या है

Litecoin भी अपने आप में एक तरह का बिटकॉइन है ऐसे बिटकॉइन की तरह मशहूर तो नहीं है लेकिन हां यह भी एक Decentralized Peer to Peer cryptocurrency है। यह क्रिप्टोकरंसी ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के माध्यम से लाए गया है और इस coin को साल 2011 अक्टूबर में बनाया गया था।

इस करेंसी को बनाने वाले का नाम Charles Lee है जो कि हमारे गूगल एंप्लॉय भी रह चुके हैं जिन्होंने गूगल के लिए काफी समय तक काम किया है और अपनी समझदारी से इन्होंने एक ऐसा करेंसी बनाया जोकि काफी ज्यादा मशहूर हो रहा है।

मैं आपको बता दूं इस करेंसी को बढ़ाने के पीछे हमारे बिटकॉइन का बहुत ही बड़ा हाथ है क्योंकि इसकी सारी फीचर्स बिटकॉइन से काफी ज्यादा मिलती है इस करेंसी का भाव ब्लॉक जनरेशन की टाइम बिटकॉइन के हिसाब से 4 गुना कम है इसलिए इसमें आदान-प्रदान बहुत ही जल्दी हो जाता है।

असल मे इसे बिटकॉइन के कोड को इस्तेमाल करके बनाया गया है, इसे बिटकॉइन का लाइट वर्जन के रूप में बनाया गया था इसीलिए इसका नाम लाईट कॉइन रखा गया।

Binance Coin (BNB) क्या है

दोस्तों सबसे पहले हम बात करते हैं Binance की तो यह दुनिया का सबसे बड़ा Crypto Currency Exchange है जहां पर लोग क्रिप्टो करेंसी को buy Sale करते हैं और trading करते हैं।

इस एक्सचेंज ने अपना खुद का एक कॉइन बनाया जिसका नाम है Binance Coin. अपने यूजर को सर्विस देने के मामले में अभी तक भी इस एक्सचेंज का कोई मुकाबला नही है जिस वजह से इसके कॉइन BNB का प्राइस बढ़ता ही जा रहा है।

बिनांस कॉइन की ब्लॉकचैन पर और भी बहुत से कॉइन्स बने हैं गेम बने हैं और Decentralized Exchange बने हैं जो Binance की ब्लॉकचैन का ही इस्तेमाल करते हैं। सभी एक्सचेंज में Binance के coin का प्राइस सबसे ऊपर है।

Dogecoin (Doge) क्या है

Dogecoin एक ऐसा करेंसी है जिसे बनाने के पीछे बहुत ही जबरदस्त कहानी है मैं आपको बताना चाहता हूं इस करेंसी को बनाने का कारण यह था कि यह बिटकॉइन करेंसी का मजाक बना सके और उसे कुत्ते के समान तुलना कर सकें।

लेकिन दोस्तों यह करेंसी आगे चलकर बहुत ही ज्यादा सफल क्रिप्टोकरंसी बन गई और इसे लेने के लिए काफी लोगों ने अपना पैसा निवेश किया, इस क्रिप्टोकरंसी को बनाने वाले Billy Markus है जो कि एक बहुत ही जबरदस्त बिजनेस Ideas Person है।

इस करेंसी में Script Algorithm का भी इस्तेमाल किया गया है और आज इस करेंसी का टोटल मार्किट मूल्य $197 Million से भी ज्यादा है और पूरी दुनिया में इस करेंसी को 200 से भी ज्यादा Merchants ने Accept किया है इसमें भी माइनिंग दूसरों के मुकाबले बहुत ही जल्दी होती है।

अब इस क्रिप्टो करेंसी को जाने माने बिजनेस मैन अलोन मुश्क ने टेस्ला कार खरीदने के लिए पेमेंट के तौर पर भी लेना शुरू कर दिया है।

Dash (DASH) क्या है

इस करेंसी का नाम Dash रखने से पहले Xcoin और Darkcoin थे लेकिन इसे बदलकर Dash नाम रख दिया गया इसका मतलब होता है Digital और Cash यह भी एक ओपन सोर्स पियर टू पियर क्रिप्टोकरंसी है जैसे कि हमारे बाकी करेंसी हैं वैसे यह भी करेंसी है।

लेकिन इस करेंसी में हमें बिटकॉइन करेंसी के तुलना में कई सारे फीचर्स देखने को मिलते हैं जैसे कि इसमें “InstaSend” और “Privatesend” फीचर्स मौजूद होते हैं। InstaSend फीचर्स में Users बहुत ही आसानी से अपने Transaction को पूरा कर सकता है और वही Privatesend मैं Transaction पूरी तरह से Safe होता है जहां पर यूजर्स अपनी प्राइवेसी को काफी ज्यादा मायने देता हैं।

इस करेंसी में Uncommon Algorithm का उपयोग किया गया है जैसे कि “X11” इसकी वजह से इसमें बहुत ही कम से कम पावरफुल हार्डवेयर से भी Compatible हो जाता है जिसकी वजह से अधिक से अधिक लोग अपने करेंसी को खुद ही बहुत ही आसानी से Mine कर सकते हैं।

Monero (XMR) क्या है

यह करेंसी आमतौर पर Bytecoin के Fork से बनने वाला करेंसी है जो बाजार में साल 2014 में आई थी और तब से लेकर अब तक यह करेंसी काफी ज्यादा अच्छा काम कर रही है और आने वाले समय में भी यह काफी सारे फायदे भी यूजर्स के लिए ला रही है।

यह क्रिप्टोकरंसी आमतौर पर सभी Systems पर काम कर सकती है जैसे कि Windows, Mac, Linux, Android and Freebsd. जैसे बिटकॉइन में प्राइवेसी को काफी ज्यादा मायने दिया गया है उसी तरह इस करेंसी में भी काफी अच्छा Privacy और Decentralization दिया गया है। 

Bitcoin और Monero करेंसी में आमतौर पर सबसे महत्वपूर्ण अंतर यह है कि Bitcoin में high-end GPUs का इस्तेमाल होता है और वहीं पर Monero में Consumer-level CPUs का इस्तेमाल किया जाता है।

Cryptocurrency में Invest कैसे करें

अब तक हमने क्रिप्टोकरेंसी क्या होता है और इसके कितने प्रकार होते हैं इसके बारे में जानकारी हासिल की, अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि इसमें हम Invest कैसे कर सकते हैं।

तो आइए मैं आपको बताता हूं कि क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट कैसे कर सकते हैं। क्रिप्टोकरेंसी में पैसा निवेश करने के लिए इसके सही प्लेटफार्म के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि अगर आप सही प्लेटफार्म का चुनाव नहीं करेंगे 

तो आपका बहुत सारा पैसा का नुकसान भी हो सकता है। इसलिए सही प्लेटफार्म का चुनाव करना बहुत जरूरी है तो भारत में आज के समय क्रिप्टोकरंसी पर पैसा निवेश करने का सबसे जबरदस्त प्लेटफार्म है “Wazirx”. 

जिस प्लेटफार्म पर आप बेफिक्र होकर क्रिप्टोकरंसी को खरीद सकते हैं और बेच भी सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर निवेश करना और ट्रेडिंग करना बहुत ज्यादा आसान होता है क्योंकि इसके फाउंडर हमारे भारत से ही हैं।

इसलिए उन्होंने इस प्लेटफार्म को बहुत ही आसान बनाया है ताकि भारतीय बहुत ही आसानी से इसका इस्तेमाल कर ले आप चाहे तो इस प्लेटफार्म पर निवेश कर सकते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी के फायदे – Advantages of Cryptocurrency

  • क्रिप्टोकरेंसी में पैसा निवेश करना आपके लिए बहुत जरूरी हो चुका है क्योंकि आने वाले कुछ सालों में ही यह बहुत ही ज्यादा प्रचलित में होगा, इसलिए इसमें फायदा आपको यही मिलता है कि अगर आप अभी इसमें पैसा निवेश करते हैं तो आने वाले कुछ सालों में आप बहुत ही अमीर बन सकते हैं।
  • क्रिप्टोकरंसी में किसी भी तरह का फ्रॉड होने के चांसेस बहुत कम होते हैं।
  • अगर बात करें क्रिप्टोकरंसी की तो यह एक Normal Digital पेमेंट से भी ज्यादा Secure साबित होता है।
  • क्रिप्टोकरंसी में ट्रांजैक्शन फीस बहुत ज्यादा कम होता है और बाकी दूसरे Payment Option में ट्रांजैक्शन फीस बहुत ज्यादा होता है।
  • इसमें हमारे Accounts बिल्कुल Safe रहते हैं क्योंकि इसमें विभिन्न तरह की क्रिप्टोग्राफी एल्गोरिदम का उपयोग किया जाता है।

क्रिप्टोकरंसी के नुकसान – Disadvantages of Cryptocurrency

क्रिप्टोकरंसी मैं एक बार अगर ट्रांजैक्शन पूरा हो जाता है तो उसे फिर से वापस अपने पास लाना बहुत ज्यादा कठिन हो जाता है क्योंकि इसमें आपको किसी भी तरह का विकल्प नहीं मिलता है, तो यह आपके लिए नुकसान साबित हो सकता है।

क्रिप्टोकरंसी में अगर आपका वॉलेट की आईडी खो जाती है या फिर आप भूल जाते हो तो वह हमेशा आपके लिए बंद हो जाती है, क्योंकि इसमें दोबारा फिर से प्राप्त करना संभव नहीं होता और ऐसे में आपकी आईडी में जितने भी पैसे होते हैं वह सब खत्म हो जाते हैं।

FAQ on Cryptocurrency Meaning in Hindi

सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

आज के समय कई सारे सस्ती क्रिप्टोकरंसी मौजूद है जिसमें सबसे सस्ती क्रिप्टोकरंसी Shiba Coin है जिसकी कीमत INR ₹0.002390 है।

क्रिप्टोकरंसी का भविष्य क्या है?

क्रिप्टोकरंसी का भविष्य बहुत ज्यादा अच्छा होने वाला है क्योंकि क्रिप्टोकरंसी में लोग बहुत ज्यादा पैसा निवेश कर रहे हैं और जो 5 साल पहले क्रिप्टोकरंसी की कोई वैल्यू नहीं थी वहीं आज क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू लाखों में आ रही है तो इससे आप समझ सकते हैं कि भविष्य में इसका बहुत मूल्य होगा।

क्रिप्टोकरंसी कैसे बनती है?

क्रिप्टो करेंसी क्रिप्टोग्राफी ओर ब्लॉकचैन Technology से बनती है।

सबसे अच्छा क्रिप्टो करेंसी कौन सा है?

अगर बात करें कि सारे क्रिप्टोकरंसी में सबसे अच्छी करेंसी कौन सी है तो मैं आपको बताना चाहूंगा की सबसे अच्छी करेंसी बिटकॉइन है और एक बिटकॉइन की कीमत आज के समय में 35 लाख से ऊपर है।

Conclusion – आज की सीख

क्रिप्टोकरंसी आज के समय में बहुत ही ज्यादा चलने वाली करेंसी बन चुकी है लेकिन अभी भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको यही नहीं पता है कि क्रिप्टो करेंसी क्या है (Cryptocurrency Meaning in Hindi) और इस वजह से लोगों में सही जानकारी मौजूद नहीं है।

इसलिए आज मैं आपको क्रिप्टोकरंसी से संबंधित जितनी भी जानकारी मौजूद थी उन सब के बारे में बहुत ही विस्तार से आप सभी को बताया है मुझे पूरी आशा है कि आपको मेरा यह लेख पसंद आया होगा और इससे आपको मदद जरूर मिली होगी।

दोस्तों इस वेबसाइट Within Blogging जिसका वेब एड्रेस withinblogging.com है में आपको सभी जानकारी हिंदी में बताई जाती हैं इसलिए इसको अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करना ना भूलें।

Sharing Is Caring:

Friends, I’m Shahjad Mohammad. The Founder of withinblogging.com . “Proven in Website Designing and Effective for Blogging.”

2 thoughts on “Cryptocurrency Meaning in Hindi | क्रिप्टो करेंसी क्या है in 2022”

Leave a Comment