गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस के Top 3 तरीके | Super Business

Reward Squad Floating Ads 468x120details?id=com.myfuturecode
4.4/5 - (7 votes)

Topic:- गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस – कमाई ₹30000 रुपये महीना

जब बात गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस की हो तो हर व्यक्ति सोंच में पड़ जाता है क्योंकि शहर में तो महिलाएं पुरुषों की तरह कोई भी काम या बिजनेस करके पैसा कमा लेती हैं, लेकिन गांव की औरतों को बिजनेस कर पाना थोड़ा कठिन काम होता है।

इसके 2 सबसे बड़े मुख्य कारण हैं। पहला गांव की महिलाओं का कम पढ़ा-लिखा होना। दूसरा यदि पढ़ी-लिखीं भी हैं तो ये नही पता क्या काम या बिजनेस कर सकती हैं।

नोट:- यदि आप शहर में रहते हैं, तो यह बिजनेस आपके लिए ओर भी ज्यादा फायदेमंद होगा। अंत तक पूरा पढ़ें।

जो भी हमारी माता-बहने जानना चाहती हैं कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये, तो उनके लिए में कुछ आसान बिजनेस बताने वाला हूँ। इन बिजनेस को करने के बाद आप बहुत ही आसानी से महीने के ₹10000 से ₹30000 रुपये तक कमा सकती हैं।

यहां में आपको कुछ ऐसे बिजनेस आईडिया बताऊंगा, जिन्हें गांव की महिलाएं घर पर बैठे-बैठे भी कर सकती हैं। इनमे से कई काम तो ऐसे हैं जिन्हें आप एक साथ कर सकती हैं, मतलब एक ही घर या दुकान में कई काम कर सकती हैं।

Table of Contents

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस

वैसे तो आपको इंटरनेट पर ऐसे बहुत से लेख पढ़ने को मिल जाएंगे जिसमें बताया होता है महिलाएं ये काम या बिजनेस कर सकती हैं, लेकिन इनमें पूरी जानकारी सिर्फ कुछ ही लेखों में बताई गई होती है।

यह भी पढ़ें:- 

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस के हम 3 अलग-अलग तरीके बताएंगे। लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस करने के लिए ये दोनों ही तरीके खास हैं। आप इन्हें घर मे रहकर भी कर सकती हैं ओर दुकान में भी कर सकती हैं।

में यहां आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताऊंगा कि वह काम या बिजनेस कैसे करना होता है। मतलब उसमे इस्तेमाल होने वाली वस्तु कहाँ मिलेगी खर्चा कितना आएगा बचत कितनी होगी, किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी आदि। उसके लिए लेख को पूरा पढ़ें

ऐसा नही कि इन बिजनेस को सिर्फ गांव की महिलाएं ही कर सकती हैं, यदि आप शहर में रहती हैं तो यह बिजनेस आपके लिए ओर भी अच्छा होगा। इनमे से आप अपने अनुभव, रूचि या जानकारी के हिसाब से कोई भी काम कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें:- 

01. कॉस्मेटिक की दुकान – गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस

कॉस्मेटिक शॉप का बिजनेस

जी हां दोस्तों, कॉस्मेटिक की दुकान गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस का एक आसान तरीका है। इसमें किसी भी तरह के हुनर की जरूरत नही होती है। लड़की हो या औरत हो कोई भी इस काम को कर सकता है।

कम पैसों से पैसे कमाने का यह अच्छा तरीका है। इसमें होने वाला मुनाफा भी बहुत ज्यादा है।फैशन के इस दौर में दिन-प्रतिदिन कॉस्मेटिक के समान की बिक्री लगातार बढ़ती ही जा रही है। यह एक ऐसा काम है जो कि साल में 365 दिन चलता है।

हर उम्र की महिला व लड़कियों के मेकप करने से ड्रेसिंग तक कॉस्मेटिक प्रोडक्टस (सिंगार का सामान) का ही इस्तेमाल होता है। आप भी इनमे से ही एक होंगी। औसतन 70% महिला व लड़कियां हर महीने कुछ ना कुछ कॉस्मेटिक का सामान खरीदती हैं।

आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं, भविष्य में इस बिजनेस की कितनी ज्यादा मांग होने वाली है। बिना किसी फिक्र ओर बिना किसी टेंशन के आप घर बैठे ढेर सारा पैसा बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें :-

कॉस्मेटिक की दुकान कैसे शुरू करें

अब आपके मन मे सवाल होगा कि कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें। सबसे पहले आपको कॉस्मेटिक में इस्तेमाल होने वाली सभी चीजों की आवश्यक जानकारी लेनी होगी। जानना होगा कौन सा प्रोडक्ट किस काम आता है।

सर्दी में कौन से प्रोडक्ट ज्यादा बिकते हैं ओर गर्मियों में कौन से प्रोडक्ट की मांग ज्यादा होती है। किस कंपनी का प्रोडक्ट सबसे ज्यादा बिकता है। बाजार में किस तरह के नए-नए प्रोडक्टस आ रहे हैं, इस बात का ध्यान रखें।

कॉस्मेटिक शॉप का बिजनेस प्लान बनाएं

सबसे पहले आपको तय करना होगा कि आप किस तरह इस काम की ज्यादा से ज्यादा जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं। अपने आस-पास के शहर या गांव में मौजूद कॉस्मेटिक्स की दूकान से जानकारी लें।

क्योंकि बिजनेस कोई भी हो, यदि उसे एक प्लान के साथ किया जाए तो कभी फेल नही होता। पहले ही इस बिजनेस की बारीकियों को समझ लें, जितना ज्यादा हो सके ज्ञान ले लें।

ये भी पढ़ें:- 

कॉस्मेटिक की दुकान के लिए सही स्थान चुनें

आपको यह पहले से ही ध्यान रखना है, जहां आप कॉस्मेटिक शॉप करने वाले हैं वहां आबादी कितनी है। आपकी दुकान के सामने से दिन भर में कितने लोग गुजरेंगे।

ध्यान रखें, कॉस्मेटिक दुकान रोड पर हो तो बहुत ही अच्छा रहेगा। चाहे कोई भी बिजनेस हो, एक सही लोकेशन का होना बहुत जरूरी है। सही जगह दुकान करने पर व्यापार बढ़ने की संभावना बहुत अधिक रहती है।

कॉस्मेटिक्स शॉप का इंटीरियर डिजाइन

जैसा कि आपने सुना भी होगा, “जो दिखता है वही बिकता है”। दुकान लेने के बाद उसका इंटीरियर ओर फर्नीचर डिजाइन कुछ इस तरह बनवायें, जिसे की लोग उससे आकर्षित हों।

देखने मे आपकी कॉस्मेटिक शॉप एक न्यू मॉडल की शॉप लगे। इसमें खर्चा तो थोड़ा ज्यादा आएगा, लेकिन कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी। क्योंकि हर व्यक्ति एक अच्छी दुकान से ही समान खरीदना पसंद करता है।

अच्छी क्वालिटी व सही कलेक्शन का ध्यान रखें – सिंगार का सामान

बचत भले ही कम हो, लेकिन अपनी दुकान की क्वालिटी कभी खराब न करें। हमेशा ही ऐसे प्रोडक्ट (सिंगार का सामान) रखें, जिनका रिजल्ट अच्छा आता हो। भले ही आपका प्रोडक्ट दो रुपये महंगा होगा।

लेकिन कस्टमर को पसंद आने के बाद वह बार-बार लौट कर आएगा। लौ क्वालिटी के प्रोडक्ट रखने से कस्टमर का भरोसा दुकान से उठ जाता है, जिस वजह से वह दोबारा लोट कर नही आता।

कॉस्मेटिक का सामान कहां मिलता है

दिल्ली में ऐसी बहुत सी दुकान हैं जहां आपको होल सेल दामों में कॉस्मेटिक की समान मिल जाएगा। वैसे तो हर शहर में सेल्स मैन व सप्लायर रहते हैं, जो आपको दुकान पर ही समान ला कर दे देंगे।

लेकिन दिल्ली के रेटों में ओर उनके रेटों में आपको फर्क देखने को मिलेगा। यदि आप एक साथ माल लाना चाहते हैं तो दिल्ली से ही लाएं। नीचे में दिल्ली में मौजूद कुछ होलसेल डीलर्स के एड्रेस दिए हैं, जहां से आप समान खरीद सकते हैं।

कॉस्मेटिक्स की दुकान में खर्चा कितना आएगा

मेरे दोस्तों व माता-बहिनो, ये सब आप के ऊपर निर्भर करता है। कि आप दुकान किस लेवल का खोलना चाहते हो। फिर भी में आपको कुछ अंदाजा बता देता हूँ। यदि आप एक नॉर्मल दुकान करना चाहते हैं।

तो उसमें 20 हजार रुपये फर्नीचर ओर 30 हजार रुपये का सामान, टोटल 50 हजार रुपये का खर्चा आएगा। यदि आप थोड़ी अच्छी दुकान करना चाहते हैं तो उसमें 50 हजार रुपये का फर्नीचर व इंटीरियर डिजाइन ओर 60 हजार रुपये का सामान।

लगभग 1 लाख रुपये का खर्चा आएगा। उसके बाद तो जितने चाहो पैसा लगा लो, जितना गुड़ डाला जाएगा चाशनी उतनी ही मीठी होगी। इसको समझना ज्यादा मुश्किल काम नही है।

कॉस्मेटिक्स की दुकान में बचत कितनी होती है

गांव की लेडिजों को में कॉस्मेटिक की दुकान करने पर बचत 30% से 70% तक की होती है। जो भी लोग पूछते हैं कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये, ये उनके लिए एक बहुत ही बढ़िया बिजनेस का तरीका है।

अब इसमें होने वाली सेल की बात करें तो प्रतिदिन एक हजार से पांच हजार रुपये तक की सेल हो जाती है। क्योंकि अधिकतर महिलाएं एक बार मे ही बहुत सारा सिंगार का सामान खरीद कर ले जाती हैं।

इस हिसाब से आपकी बचत 300 रुपये से 1500 रुपये प्रतिदिन तक की हो सकती है। मुझे नही लगता औरतों के लिए इससे अच्छा ओर कोई घरेलू बिजनेस हो सकता है।

02. ब्यूटी पार्लर – गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

ब्यूटी पार्लर का काम गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस का एक ओर तरीका है जोकि घर बैठे पैसे कमाने का तरीका है। किसी भी सेंटर में जाकर 3 महीने का कोर्स करें, फिर गांव में आकर ब्यूटी पार्लर का काम करें।

गांवों में इस तरह के काम कम ही देखने को मिलते हैं। गांव की महिलाएं अधिकतर शहर जाकर ये काम करवाती हैं। इन दोनों ही कामों को महिलाएं एक साथ एक ही जगह पर कर सकती हैं।

ब्यूटी पार्लर की दुकान से पैसे कैसे कमाए

यदि आपको पहले से ही मेकअप करना आता है तो आप आसानी से ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कर सकती हैं और नही आता है तो सिर्फ 3 से 6 महीने का कोर्स होता है, उसको सीखकर आप ब्यूटी पार्लर का काम कर सकती हैं।

ब्यूटी पार्लर से पैसे कमाने के लिए आपको पहले से ही सभी उचित जानकारी प्राप्त करनी होंगी, आपकी ऐसी बहुत सी सहलियाँ होंगी जो अक्सर ब्यूटी पार्लर जाकर मेकअप करवाती हैं।

आप उनसे भी जानकारी ले सकती हैं वैसे तो जहां आप कोर्स करेंगी, वहीं से आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। इन सब के बारे में सीखकर आप यह बिजनेस शुरू कर सकती हैं।

ब्यूटी पार्लर नाम इन हिंदी

ब्यूटी पार्लर का नाम हिंदी में ही रखें क्योंकि अंग्रेजी में रखा हुआ नाम लोगों के याद नही रहता है, जैसे-जैसे आप फेमस होने लगेंगे हर लेडीज की जुबान पर आपके पार्लर का नाम ही होने वाला है।

नाम इतना आसान और पढ़ने में इतना सुंदर होना चाहिए जो एक बार सुने वो कभी नही भूले, हिंदी में हो लेकिन दिखने ओर पड़ने में कुल लगना चाहिए।

ब्यूटी पार्लर प्रोजेक्ट से कमाए

ब्याह-शादी, मांगनी-सगाई या फिर किसी का बर्थडे हो! आप सभी तरह के ब्यूटी प्रोजेक्ट लें ओर घर जाकर लेडीज का मेकअप करें जिससे कि आपको ज्यादा से ज्यादा कमाई हो सके।

घर जाकर मेकअप करते समय ध्यान रखें मेकअप में किसी भी तरह की कोई कमी ना रहे, यदि आपके द्वारा किया हुआ मेकअप आपके क्लाइंट्स को पसंद आता है तो यकीन मानिए आपको इस अकेले फंक्शन में से ही बहुत सारे ब्यूटी प्रोजेक्ट मिलने वाले हैं।

ब्यूटी पार्लर के डिजाइन का रखें ध्यान

अपने ब्यूटी पार्लर के डिजाइन का खासतौर से ध्यान रखें, उसे कुछ ऐसा मॉडर्न एंड यूनिक लुक दें जो लोगों को देखते ही पसंद आ जाए, दिखने में आपका पार्लर एक अच्छी कवालिटी का लगना चाहिए।

जब बात खूबसूरत दिखने की होती है तो महिलाएं अक्सर पैसों के बारे में नही सोंचती बल्कि ये सोंचती हैं कि सबसे अच्छे ब्यूटी पार्लर में जाकर काम करवाना है। अधिकतर महिलाएं चाहती हैं वही सबसे सुंदर दिखे इसलिए वह एक अच्छा ब्यूटी पार्लर पर जाना पसंद करती हैं।

ब्यूटी पार्लर कुर्सी हो आरामदायक

ब्यूटी पार्लर में इस्तेमाल होने वाली कुर्सी खासकर जिन पर कस्टमर को लेटाकर काम किया जाता है उन का सबसे ज्यादा ध्यान रखें, वह कुछ इस तरह की होनी चाहिए जिसपर बैठने पर कस्टमर को आराम मिले।

देखो दोस्तों! इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपके क्लाइंट्स का काम अच्छा होने के साथ-साथ आरामदायक होगा तो यकीन मानिए एक बार काम करवाने के बाद फिर वो किसी ओर के पास नही जाने वाले।

ब्यूटी पार्लर फर्नीचर डिजाइन का रखें कुछ हटके

जैसे कि मैंने पहले भी बताया है “जो दिखता है वही बिकता है” इसका बहुत ही सीधा सा मतलब है यदि आपके ब्यूटी पार्लर का फर्नीचर देखने मे सुंदर और अच्छी कवालिटी का होगा।

तो लोगों का आपके पार्लर के ऊपर भरोसा बनेगा, क्योंकि खूबसूरत दिखने वाली चीज की तरह सभी लोग आकर्षित होते हैं। ज्यादा कस्टमर बनाने के लिए यह एक बहुत बढ़िया तरीका है।

ब्यूटी पार्लर कोर्स लिस्ट जरूर लगाएं

आपके ब्यूटी पार्लर में क्या-क्या कोर्स किया जाते हैं ओर उनका प्राइस क्या है ये सभी लिस्ट आपको पहले से ही तैयार करके रखनी होगी। ऐसा करने से आपका ओर कस्टमर दोनों का ही समय बचेगा।

कई बार ऐसा होता है ग्राहक काम तो करवा लेता है लेकिन जब पैसों की बारी आती है तो हिचकिचाता है और कहता है ये काम तो कम पैसों में होता है। ऐसे में आपके द्वारा तैयार की गई लिस्ट बहुत काम आने वाली है।

शुरआत में आप हर एक कोर्स में कुछ डिस्काउंट देकर काम करें, जैसे कोई कोर्स ₹500 का है तो आप उसपर 10% का डिस्काउंट दे सकती हैं। फ्री में मिला हुआ डिस्काउंट लोगों को बहुत पसंद आता है।

सही लोकेशन का करें चयन

जिस रोड पर लोगों का आना-जाना ज्यादा रहता है उसी रोड पर आपको अपना ब्यूटी पार्लर खोलना चाहिए ओर इस बात का भी ध्यान रखना है कि जिस जगह आप ब्यूटी पार्लर खोल रहे हैं उसके आस-पास के लोग मॉडर्न जमाने के हैं या नही।

सही लोकेशन को ध्यान में रखते हुए अपना बिजनेस करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि नया बिजनेस बहुत ही जल्दी जम जाता है और आपकी तेजी के साथ कमाई शुरू हो जाती है।

ग्राहकों के साथ बर्ताव का रखें ध्यान

ग्रहकों के साथ बर्ताव का ध्यान आपको खासतौर से रखना है, हमेशा ही अपने ग्राहकों के साथ नरमी व प्यार से पेश आएं और उनसे हमेशा ही मुस्कुरा कर बात करें जिससे की ग्राहक खुश हो जाए।

जिस दुकानदार से ग्राहक खुश हो जातें हैं आप यकीन मानिए कभी उसको छोड़कर किसी ओर के पास नही जाते, जल्दी से अपने बिजनेस को ऊंचाइयों पर पहुंचाने का यह सबसे अच्छा मन्त्र है।

03. मिनी केंटीन – गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस

मिनी केंटीन का बिजनेस

अक्सर गांव की महिलाएं पूंछती हैं कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये तो में अब आपको बताने वाला हूँ गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस का ऐसा आसान तरीका जिससे गांव की या शहर की हर महिला महीने के 30 हजार रुपये तक कमा सकती हैं।

इसके लिए आपको कुछ नही करना बस एक मिनी केंटीन खोलनी है, अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर एक मिनी केंटीन खोलकर किस तरह कमाई की जा सकती है। इस बात की चिंता आप बिलकुल न करें।

यहां में आपको 5 ऐसे तरीके बताऊंगा जिन्हें आप एक ही जगह रहकर एक ही दुकान में कर सकती हैं और रोज के 500 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक बहुत ही आराम के साथ कमा सकती हैं। अब जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

चाय की दुकान – गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस

दोस्तों! मिनी केंटीन खोलने के बाद सबसे पहले आपको उसमे चाय का बिजनेस करना है। आपको शायद पता नही होगा चाय की दुकान में 20% तक की बचत होती है जोकि अपने आप मे बहुत बढ़िया है।

जरा समझों यदि आप 7 रुपये में एक चाय बेचते हो और दिन में आपने कुल 100 ही चाय बेची तो आपने 700 रुपये की दुकानदारी करी। इस हिसाब से आपकी कमाई हुई 140 रुपये। ये तो सिर्फ 100 चाय बेचने पर बचत है।

ज्यादा चाय बिकीं तो कमाई भी ज्यादा ही होगी। आपको शायद पता नही होगा सिर्फ चाय बेचकर ही लोगों ने बहुत अच्छे मकान व दुकान बना रखें हैं। ऐसा जरूरी नही है कि सिर्फ गरीब लोग ही चाय बेचते हैं।

आप दिल्ली मुम्बई की तरफ जाकर देखना, ऐसे-ऐसे लोग चाय बेचते हैं जिनके पास पैसों की कोई कमी नही है वह फिर भी चाय बेच राह हैं और महीने के अच्छे पैसे कमा रहे हैं। बस आपकी चाय अच्छी कवालिटी की होनी चाहिए।

ब्रेड पकोड़ी – गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन आपको बताना चाहूंगा ब्रेड पकोड़ी के बिजनेस में 30% तक की बचत होती है। यह एक ऐसा काम है जिसे आप एक ही केंटीन में कर सकते हैं।

ज्यादा नही हम कम से कम ही लेकर चलेंगे, यदि आपने एक दिन में 500 रुपये की ब्रेड पकोड़ी बेचे तो भी आपकी कमाई 150 रुपये होगी। ज्यादा रुपयों की बेची तो कमाई भी ज्यादा होगी।

फास्ट फूड का बिजनेस

एक ही मिनी केंटीन में रहकर बिजनेस करने का यह तीसरा तरीका है जिसका नाम फास्ट फूड का बिजनेस है। देखों दोस्तों यहां बताए गए तीनों तरीके ऐसे हैं जिन्हें आप साल में 12 महीने ओर 365 दिन कर सकते हैं।

फास्ट फूड का बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत ये हैं कि इसमें होने वाली बचत भी 30% तक की होती है लेकिन चाय व ब्रेड पकोड़ी के हिसाब से इसमें सेल बहुत ज्यादा होती है।

आप खुद ही सोंच सकते हैं यदि आप एक दिन में 1000 रुपये की सेल करते हैं तो आराम से 300 रुपये प्रतिदिन आप केवल फास्ट फूड से ही कमा सकते हैं। हैं ना बहुत ही आसान बिजनेस

कोल्ड ड्रिंक्स व आइस क्रीम का बिजनेस

कोल्ड ड्रिंक्स व आइस क्रीम के बिजनेस में बचत तो कम होती है लेकिन सभी बिजनेस के मुकाबले इसमें सेल बहुत ही ज्यादा होती है। गर्मी के मौसम में आपको फुर्सत भी नही मिलेगी।

इस काम की सबसे बढ़िया बात ये के इसमें मेहनत सिर्फ इतनी है कि आपको कोल्ड ड्रिंक्स व आइस क्रीम को सिर्फ एक बार फ्रिज में लगाना होता है। उसके बाद तो सिर्फ बेचने का काम होता है।

मिनीं केंटीन के लिए जरूरी टिप्स

यहां आपको मैंने 4 अलग-अलग तरीके बताए हैं जिन्हें एक अकेली महिला के लिए संभाल पाना थोड़ा मुश्किल काम है, ऐसे में आप किसी हेल्पर या कारीगर को रख सकते हैं जो आपकी मदद करेगा।

इन सभी काम को एक ही जगह एक ही केंटीन में करने का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि चारों में से एक न एक काम तो चलेगा ही ओर यदि आपका व्यवहार अच्छा रहा ओर आपके खाने की कवालिटी अच्छी रही,

तो मेरे द्वारा बताए गए सभी काम चलेंगे नही दौड़ेंगे। इस तरह आप महीने के 30000 रुपये तक बहुत ही आसानी से कमाने लगोगे।

FAQ – गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस

लड़कियों के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

लड़कियों के लिए सबसे अच्छा बिजनेस है ब्यूटी पार्लर का बिजनेस, इससे लड़ियाँ बहुत ज्यादा पैसा कमा सकती हैं।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

मोमबत्ती, अगरबत्ती व दोना पत्तल का बिजनेस करके हर महिला बहुत ही आसानी से घर बैठे पैसा कमा सकती है।

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस का तरीका क्या है?

इस लेख को पूरा पढ़ने पर आपको बहुत अच्छी जानकारी मिलेगी। यहां गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस के हमने अलग-अलग तरीके बताए हैं।

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये क्या है?

कम पैसे में आप चाय का बिजनेस व फास्ट फूड का बिजनेस कर सकते हैं। पैसे कमाने का ये एक अच्छा जरिया है।

महिलओं के लिए आसान बिजनेस कौन सा है?

मिनीं केंटीन का बिजनेस महिलओं के लिए सबसे आसान बिजनेस है। एक ही केंटीन में रहकर आप चार अलग-अलग बिजनेस कर सकते हैं। उसके लिए इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

कम समय में ज्यादा पैसा कैसे कमाया जाए?

कम समय मे ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपके लिए सबसे बढ़िया ऑप्शन है ऑनलाइन का बीज बिजनेस उसके लिए आप हमारी पोस्ट ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए को जरूर पढ़ें।

गांव में पैसे कैसे कमाए?

गांव में पैसे कमाने के लिए आपको बिजनेस करने की जरूरत है, कॉस्मेटिक का बिजनेस से आप गांव में रहकर पैसे कमा सकते हैं।

ज्यादा पैसा कमाने के लिए कौन सा बिजनेस करें?

ज्यादा पैसा कमाने के लिए आप Affiliate Marketing का बिजनेस कर सकते हैं, इस बिजनेस में लोग महीने के लाखों रुपये भी कमा रहे हैं।

गांव में कौन सा बिजनेस अच्छा चलेगा?

कॉस्मेटिक का बिजनेस, ब्यूटी पार्लर का बिजनेस, मिनीं केंटीन का बिजनेस ये सभी बिजनेस गांव में बहुत अच्छे चलेंगे।

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

चाय का बिजनेस, ब्रेड-पकोड़ी का बिजनेस, आइस क्रीम व कोल्ड ड्रिंक का बिजनेस गांव में सबसे ज्यादा चलते हैं। लेकिन कोल्ड ड्रिंक्स व आइस क्रीम का बिजनेस आप सिर्फ गर्मियों में ही कर सकते हैं।

Conclusion

महिलओं व लड़कियों को ध्यान में रखते हुए हमने अपने इस लेख गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस में तीन अलग-अलग तरीके बताए हैं जो गांव या शहर की महिलओं व लड़कियों की पैसा कमाने में मदद करेंगे।

वैसे तो सभी तरीके हमने विस्तार से समझाए हैं लेकिन फिर भी किसी तरह के सवाल या सुझाव के लिए आप नीचे comments कर सकते हैं या फिर हमसे यहाँ Contact कर सकते हें। इस लेख को अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर करना न भूलें। धन्यवाद

Reward Squad Floating Ads 468x120details?id=com.myfuturecode
Sharing Is Caring:

Friends, I’m Shahjad Mohammad. The Founder of withinblogging.com . “Proven in Website Designing and Effective for Blogging.”

3 thoughts on “गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस के Top 3 तरीके | Super Business”

  1. मैने आपका आर्टिकल पढ़ा और मुझे यह काफ़ी अच्छा लगा? आपने इस ऑर्टिकल में पूरी जानकारी दी हैं, जिसे पढ़कर मैंने भीं अपनी साइट पर एक ऑर्टिकल लिखा। क्या आप मेरा आर्टिकल को देख कर बता सकते हैं, की मैने ऑर्टिकल लिखने में क्या गलतियां की हैं। आप से निवेदन हैं, कृपया मेरे मदद करे।

    Reply

Leave a Comment