NFT Kya Hai | NFT Meaning in Hindi 2022 की Complete जानकारी

5/5 - (5 votes)

NFT Kya Hai? Non Fungible Tokens Meaning in Hindi की 2022 मे Updated पूरी जानकारी

अभी हाल ही मे लोगों के सामने Bitcoin और Cryptocurrency ये दो शब्द आए, जिन लोगों को पता नहीं था उन्होंने Internet पर इनके बारे मे बहुत Search किया। 

इनके बारे मे जानकारी प्राप्त करके बहुत से लोगों ने इसमें निवेश किया और इसपर काम भी किया। जिन लोगों ने Bitcoin और Cryptocurrency के बारे मे अच्छी तरह जाना और सीखा, उन्होंने इससे पैसा भी खूब कमाया।

ये भी पढ़ें

आज 2022 के समय मे शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो बिटकॉइन क्या है और क्रिप्टो करेंसी क्या है के बारे मे नहीं जानता होगा, चाहे थोड़ा बहुत ही सही लेकिन इनके बारे मे ज्ञान जारूर है।

इसी साल 2022 के मार्च महीने मे लोगों के सामने एक और नया नाम NFT आया, अब ये NFT Kya Hai लोग इसके बारे मे Internet पर जीतना ज्यादा हो सके Search कर रहे हैं।

बहुत से लोगों ने एनएफटी टोकन मे निवेश करके करोड़ों-अरबों रूपये बनाए हैं, यही रीजन है कि लोग ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं कि NFT क्या है और NFT Se Paise Kaise Kamaye.

ये भी पढ़ें

दोस्तों आज के इस लेख मे में आपको NFT क्या है, NFT Meaning in Hindi, NFT से Paise कैसे कमाए और Non Fungible Tokens Meaning in Hindi की पूरी जानकारी Details के साथ बताऊंगा।

NFT kya Hai – NFT Meaning in Hindi

NFT kya Hai - NFT Meaning in Hindi

जिस तरह बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है उसी तरह NFT भी एक प्रकार का डिजिटल आर्ट है, NFT के रूप मे लोग अपनी कला को अपने आर्ट को विडिओ, GIF, Image या PDF File के रूप मे Digital तरीके से Internet पर लोगों के सामने लाते हैं।

सभी तरह की बनी हुई NFT एक दुसरे से बिलकुल Uniqe होती हैं जिसपर बनाने वाले का पूरा अधिकार होता है और जिसे कोई अपनी Proparty नहीं बता सकता है और ना ही NFT को कोई Copy करके बेच सकता है।

ये भी पढ़ें: बिटकॉइन इंडिया मे लीगल है या नहीं

दोस्तों NFT का फुल फॉर्म Non Fungible Token है जो Blockchain Technology के आधार पर काम करता है। यह दो शब्दों से मिलकर बना है जीसमे पहला शब्द Non-Fungible और दूसरा शब्द Token है।

NFT कैसे काम करती है, NFT से पैसे कैसे कमाए जानने से पहले हमें पता होना चाहिए ये Non Fungible का क्या मतलब है और ये Token का क्या मतलब है।

Non Fungible Meaning in Hindi 

दोस्तों Non Fungible का मीनिंग जानने से पहले हमें जानना होगा Fungible Meaning in Hindi के बारे मे। तो यहाँ मे आपको बताना चाहुंगा Fungible का अर्थ होता है किसी भी चीज को एक उसके जैसे दूरी चीज से बदल देना या Replace कर देना।

उसी तरह Non Fungible का Meaning है Non-Replaceable, मतलब जीसे किसी भी तरह से दूसरी चीज से बदला ना जा सकता हो। इसी लिए हर एक NFT की अपने आप मे एक Unique Identity होती है।

Token Meaning in Hindi – टोकन क्या है

अब आपके मन मे सवाल उठ रहा होगा कि टोकन क्या है या Token Meaning in Hindi. इसमें Token जो Word है यह एक तरह से NFT को Identity देने का काम करता है, जिससे लोगों को पता चलता है यह Property किसकी है।

एक तरह से यह डिजिटल सिगनेचर का काम करता है किसी भी NFT की एक पहचान बनाने के लिए। आइये इसे थोड़ी आसान भाषा मे समझने की कोशिश करते हैं।

जब आप NFT को Mint करते हैं मतलब उसे बनाते हैं तो उस समय आपको कुछ Gas Fee देनी होती, इस Gas Fee को देने के बाद ही आपकी NFT बनती है और इसके बनने के साथ ही आपको एक Certificate दिया जाता है।

वह Certificate यह साबित करता है कि उस Asset को आपने बनाया है और आप ही इसके मालिक हो।

इस Certificate को ही Token कहा जाता है। अब तो आप Tokens in Hindi का मतलब समझ गए होंगे।

नफ्त फुल फॉर्म इन हिंदी

NFT का ही हिंदी मे अर्थ नफ्त होता है, जिस तरह NFT को Non-Fungible Token कहा जाता है उसी तरह नफ्त फुल फॉर्म इन हिंदी को कुछ इस तरह कहा जाएगा ” गैर प्रतिस्थापित टोकन” मतलब जिसकी जगह कोई भी नहीं ले सकता हो या जिसे बदला नहीं जा सकता हो।

दोस्तों नफ्त फुल फॉर्म इन हिंदी से सम्बंधित वास्तविक जानकारी आपको हमने बताने की कोशिश की है, उम्मीद है आपको पसंद जारूर आई होगी।

Nft Ka Full Form Kya Hai

NFT का Full Form है Non Fungible Token. मतलब एक ऐसा Asset जो अपने आप मे पूरी तरह से Unique ( निराला ) है और जिसकी जगह ना तो कोई दूसरा Assets ले सकता है और ना ही किसी दूसरी चीज के साथ उसे बदला जा सकता हो।

  • N का मतलब होता है Non
  • F का मतलब होता है Fungible
  • T का मतलब होता है Token
  • इस तरह NFT का फुल फॉर्म Non Fungible Token होता है।

NFT काम कैसे करता है

NFT Kaise Banaye

जब आप किसी भी तरह की File जैसे ऑडियो, विडिओ, इमेज, गेम, आर्ट या जिफ को NFT का रूप दे देते हैं तो आपको उस चीज का Certificate दिया जाता है जिसे टोकन कहते हैं। उसके बाद आप उस NFT का अपने हिसाब से कोई भी Price रखकर NFT Marketplace मे बेच सकते हैं।

NFT को Mint करते समय उसमें आप एक Royalty Fee लगा सकते हैं, इसका फायदा यह होता है जितनी बार भी NFT को बेचा जाएगा आपको उतनी ही बार Royalty Income होगी। यदि आपने 10% की Royalty Fee रखी थी तो आपकी income भी NFT के Sell Price पर 10% ही होगी।

Royalty Fee की प्रतिशत आप अपने हिसाब से कितनी भी रख सकते हैं। इसी तरह NFT काम करती है। जो NFT जितनी ज्यादा Unique होगी उसका Price भी उतना ही ज्यादा High होगा।

NFT Kaise Banaye ( एनएफटी कैसे बनाए )

दोस्तों NFT को आप ऑडियो, विडिओ, इमेज और gif फाइल के रूप मे बना सकते हैं, आप अपना आर्ट दिखाते हुए इनमे से किसी भी file बना ले। इन Files को आप अपने Computer या Mobile की मदद से बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। उसके बाद Open Sea वेबसाइट पर जाकर अपनी बनाई गई फाइल को Mint कर दें, बस इतना करते ही आपकी NFT बन जाएगी।

इतना ध्यान रखें 

  • दोस्तों Open Sea हो या और भी कोई NFT बनाने वाली Website हो, सब जगह आपको अपनी KYC करना पड़ेगी।
  • दूसरी बात हर NFT बनाने के लिए आपको कुछ Gas Fee भी देनी होगी, इस Gas Fee को देने के बाद ही आपकी NFT बनती है और तभी आपको उस NFT का Certificate दिया जाता है।
  • NFT बनाने मे लगने वाले गैस फी Etheruem के रूप मे लगती है, जो उस समय के Network Transaction के हिसाब से कुछ भी हो सकती है जैसे  $20 $100 $200 या उससे भी अधिक।
  • Gas Fee देने के लिए आपको अपने Open See के खाते को Meta Mask wallet से Connect करना होगा और इस Wallet मे ही Etheruem Coin को पहले से ही Deposit करके रखना होगा।

NFT Se Paise Kaise Kamaye

NFT Se Paise Kaise Kamaye

हर रोज कोई ना कोई सिर्फ एनएफटी को खरीद कर और बेचकर ही करोड़पति बन रहा है, जिन्हें NFT बनाने का तरीका पता है तो वह इंसान बहुत अच्छे पैसे बना रहा है। लेकिन जिन्हें NFT बनाना नहीं आता वो किस तरह पैसे कमाए।

तो दोस्तों आपकी समस्या को हल करने के लिए हमारी इस वेबसाइट Within Blogging मे कुछ ऐसे तरीके बताए हैं, जिनके इस्तेमाल से NFT से पैसे कमाना बहुत ही इजी हो जाएगा।

इस तरह कमाए NFT से Paise

  • आप अपने खुद का आर्ट या किसी भी Original File जैसे विडिओ, ऑडियो, कोई गेम, इमेज या जिफ फाइल की NFT बना सकते हैं और फिर उन्हें बेचकर पैसे कमा सकते हो।
  • NFT बिकने के बाद आप बिना कुछ करें उसकी Royalty से पैसे कमा सकते हैं, जितनी ज्यादा बार आपकी बनाई गई NFT बिकेगी उतनी ही बार आपको Royalty Income होगी।
  • आप NFT की Trading करके भी बहुत ही आराम से NFT Se Paise Kama सकते हैं। इसमें आपको Low Price वाली NFT’s को खरीदना होता है और फिर Hingh Price पर sell करना होता।
  • आप गेम तो जरूर खेलते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है अब आप गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं। जी हाँ दोस्तों NFT पर आधारित ऐसे हजारों Games आ चुके हैं जिन्हें फ्री मे ही खेला जाता है और पैसे भी कमाए जाते हैं।

एनएफटी का इतिहास ( History of NFT )

साल 2014 के May महीने मे केविन मैककॉय (Kevin McCoy) नामक व्यक्ति ने अपने करीबी दोस्त अनिल दास (Anil Dash) के साथ मिलकर दुनिया की सबसे पहली NFT का अविष्कार किया था।

इस तरह से देखें तो साल 2014 मे दुनिया की सबसे पहली NFT वजूद मे आयी जिसे दो दोस्तों ने मिलकर बनाया था, लेकिन NFT की तरफ लोग जब आकर्षित हुए जब मात्र 10 Second की एक Video Clip को 66 लाख डॉलर की खरीदी गई, इंडियन रुपयों के हिसाब से 48.5 करोड़ रुपये की NFT एक शख्स के द्वारा खरीदी गई।

उस NFT Video को खरीदने वाले मियामी के रहने वाले इंसान एक मशहूर आर्ट कलेक्टर हैं और उनका नाम पाब्लो रोड्रिगूज फ्रेले है। इन्हें नए नए यूनिक आर्ट को खरीद कर अपने पास रखने का शोक है।

FAQ : NFT क्या है – NFT Meaning in Hindi

एनएफटी क्या है

एनएफटी एक तरह का नॉन फनजिबल टोकन है जिसे बनाने के बाद किसी भी दूसरी चीज के साथ बदला नहीं जा सकता है, इसे आप डिजिटल सर्टिफिकेट टोकन भी कह सकते हैं।

Non Fungible Tokens Meaning in हिंदी

Non Fungible का हिंदी मीनिंग है किसी भी चीज मे अविष्कार के बाद कोई बदलाव ना होना ना ही उसके जैसा कोई दूसरा होना। इसमें एक NFT की जगह कोई दूसरा NFT भी नहीं ले सकता है, मतलब उसे Replace नहीं किया जा सकता है।

दुनिया की सबसे पहली NFT कब बनाई गई

केविन मैककॉय (Kevin McCoy) और अनिल दास (Anil Dash)  इन दो दोस्तों ने मिलकर साल 2014 के May महीने मे दुनिया की सबसे पहली NFT बनाई थी।

क्रिप्टो में NFT क्या है?

क्रिप्टो में NFT एक तरह के Digital Tokan का काम करता है। आप अपने किसी भी तरह के हुनर और आर्ट को NFT मे बदल सकते हैं और उसे बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि बिना क्रिप्टो के ना तो आप NFT बना सकते हैं ना बेच सकते हैं और ना ही खरीद सकते हैं।

Conclusion : आज की सीख

दोस्तों आज के इस लेख NFT kya Hai – NFT Meaning in Hindi मे मैंने आपको बहुत ही आसान शब्दों का इस्तेमाल करते हुए समझाने की कोशिश की है कि एनएफटी क्या है, NFT कैसे काम करता है और NFT से Paise कैसे कमाए।

दुनिया बदल रही है, हमारा देश भी बदल रहा है और उसके साथ ही देश के लोग भी बदल रहे हैं। जब पूरी दुनिया डिजिटल तरीकों से पैसे कमा रही है तो हम भारतीय ही पीछे क्यों रहें।

इसी लिए मैंने यह लेख लिखा। यदि इस लेख से Related आपको कोई Question है या किसी भी तरह का कोई Suggestions देना चाहते हैं तो Comments करके पूछ सकते हैं या फिर हमसे Facebook Page पर संपर्क कर सकते हैं। धन्यवाद

Sharing Is Caring:

Friends, I’m Shahjad Mohammad. The Founder of withinblogging.com . “Proven in Website Designing and Effective for Blogging.”

Leave a Comment